हरियाणा फसल अवशेष प्रबंधन योजना 2022 आवेदन पत्र पंजीकरण Apply Online

Crop Residue Managaement Kharif 2022 Application form, registration and apply online- हरियाणा फसल अवशेष प्रबंधन योजना खरीफ 2022 आवेदन पत्र पंजीकरण – fasal avshesh prabandhan yojana Haryana

फसल अवशेष प्रबंधन योजना 2022

राज्य सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए फसल अवशेष प्रबंधन के लिए योजना शुरू की है। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए, राज्य सरकार ने 1000/- रुपये प्रति एकड़ धान फसल अवशेष के  प्रबंधन के लिए  प्रोत्साहन प्रदान करने का निर्णय लिया है। समिति के द्वारा भौतिक सत्यापन के बाद डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों/लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रोत्साहन राशि वितरित की जाएगी। इस योजना के लागू होने से न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी बल्कि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ-साथ पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

फसल अवशेष प्रबंधन योजना आवेदन पत्र पंजीकरण

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान पंजीकरण www.agriharyana.gov.in पर अनिवार्य है। वर्ष 2022-23 के लिए फसल अवशेष प्रबंधन के लिए राज्य योजना के तहत राशि प्रदान की जाएगी। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप हरियाणा सरकार की कृषि विभाग की वेबसाइट के मनध्यम से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा फसल अवशेष प्रबंधन योजना

  1. धान की फसल के अवशेष का गांठ बनाकर उसका यथास्थान प्रबंधन।
  2. हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, रिवर्सिबल एम.बी. जुताई और जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल के द्वारा धान की फसल के अवशेष का प्रबंधन।
  3. इसके लिए प्रोत्साहन भौतिक सत्यापन ग्राम स्तरीय समिति द्वारा फील्ड विजिट के आधार पर और जीपीएस लोकेशन आधारित किसान के खेत में ऑपरेशन की तस्वीर के बाद डीएलईसी की मंजूरी के बाद दिया जाएगा।

फसल अवशेष प्रबंधन योजना आवेदन कैसे करें?

  • कृषि विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • अब कुछ विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करें।
  • पंजीकरण के बाद सभी विवरण भरें और फॉर्म जमा करें।

Important Details and Links

Name of Scheme फसल अवशेष प्रबंधन योजना
State हरियाणा
Date to apply 21-09-2022 to 31-12-2022
Website to apply for scheme Website Link
For more Govt Schemes Click Here

Leave a Comment